Cooking Tips : खाना बनाना भी एक आर्ट है. किसी भी डिश में सही समय पर डाले गए मसाले और दूसरे इंग्रीडिएंट्स उसका स्वाद कई गुना बढ़ा देते हैं. खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इन छोटी-छोटी बारीकी का ध्यान रखा जाना बहुत जरूरी है.किसी ग्रेवी वाली सब्जी के अच्छे टेक्सचर के लिए उसमें दही मिलाया जाता है जिससे उसका स्वाद भी बढ़ता है और सब्जी में परफेक्ट गाढ़ापन भी आता है.

कई बार दही ग्रेवी में डालते ही फट जाती है, इसलिए उसे सही समय पर डाला जाना बहुत जरूरी है.दही को फटने से बचाने के लिए और परफेक्ट टेक्सचर के लिए इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखें. आइए जानते हैं क्या है वो जरूरी tips.

अच्छे से फेंट लें (Cooking Tips)

दही को ग्रेवी में डालने से पहले सबसे पहला जरूरी स्टेप है उसे अच्छी तरह से फेंट लें.पहले दही को किसी बाउल में लें और फिर तब तक फेंटे जब तक उसमें क्रीमी टेक्स्चर नहीं आ जाता.ऐसा करने से जब कप ग्रेवी में दही डालेंगे तो वो कभी नहीं फटेगी.

टेम्परेचर कर लें नॉर्मल

जब भी आप ग्रेवी में दही डालने वाले हैं तो पहले गैस को बंद कर लें और ग्रेवी का टेम्परेचर नार्मल होने दें.ऐसा करने से भी दही नहीं फटती. नहीं तो कई बार दही फेंटने के बाद भी एकदम से गर्माहट पा कर फट जाती है.

लगातार चलाएं

जब भी दही ग्रेवी में डालें उसे तब तक चलाते रहें जब तक कि दही पूरी तरह से ग्रेवी में मिक्स नहीं हो जाता और उसमें उबाल नहीं आता.ऐसा करने से भी दही नहीं फटेगी.

आखिर में डालें नमक

ग्रेवी वाली सब्जी में जब आप दही डालने वाले हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि नमक हमेशा आखिर में डालें. यानी दही डालने के बाद ही उसमें नमक जाएगा. क्योंकि नमक की वजह से भी कयय बार दही फटती है.

पानी डालें

अगर दही डालने के  बाद ग्रेवी बहुत गाढ़ी है, तो उसमें आवश्यकता के अनुसार पानी मिलाकर ग्रेवी की कंसिस्टेंसी को सही कर लें.