भोपाल। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने सागर में जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जन औषधि केंद्र के माध्यम से हर व्यक्ति को सस्ती से सस्ती दवाएं उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उनको शुभकामनाएं बधाई भी दी। मंत्री राजपूत ने जन औषधि केंद्र काउंटर पर जाकर दवाई भी खरीदी। इस अवसर पर विधायक शैलेंद्र जैन ने मंत्री राजपूत से कहा कि आज आपके द्वारा यह कार्य अवश्य ही मिल का पत्थर साबित होगा।

जन औषधि केंद्र से 300 प्रकार से अधिक की दवाइयां मिलेंगी 

मंत्री राजपूत ने सभी से कहा कि इस जन औषधि केंद्र से 300 प्रकार से अधिक की दवाइयां मिल रही हैं और जो की 80 से 90 फीसदी तक सस्ती हैं, सभी इसे खरीदे। जिला चिकित्सालय तिली में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की शुरुआत की जा रही है। प्रधानमंत्री जन औषधि का उद्देश्य सस्ती दरों पर गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं प्रदान करके भारत में स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाना है। 

मंत्री ने कहा इस योजना का उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचाना है, जो महंगी दवाओं के कारण आवश्यक उपचार का खर्च नहीं उठा सकते हैं। ये केंद्र जेनेरिक दवाएं प्रदान करते हैं, जो ब्रांडेड दवाओं की तुलना में बहुत सस्ती होती हैं। सभी दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नियमित जांच की जाती है। ये केंद्र पूरे देश में फैले हुए हैं जिससे लोगों को अपने निकटतम स्थान पर सस्ती दवाएं मिल सकती हैं। इन केंद्रों पर दवाएं आसानी से उपलब्ध होती हैं और लोगों को महंगी दवाओं के लिए अधिक भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है ।

इस अवसर पर कलेक्टर संदीप जी आर, अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय ,क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉक्टर ज्योति चौहान, मुख्य चिकित्सा एवं सिविल सर्जन, डॉक्टर आर एस जयंत ,डॉक्टर अभिषेक ठाकुर  सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m