भारत में ज्यादातर लोग नाश्ते में पराठा, पूरी, ब्रेड और जूस जैसी चीजें शामिल करते हैं. जो लोग इन चीजों को सेहतमंद मानते हैं और खाते हैं उन्हें यह जानकर हैरानी होगी कि डायबिटीज (Diabetes) के मरीज के लिए इस तरह का नाश्ता सबसे खराब साबित होता है. डायबिटीज (Diabetes) के मरीज को सुबह उठकर इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. अब सवाल यह है कि मधुमेह रोगियों को नाश्ते में क्या खाना चाहिए? जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल पूरे दिन नियंत्रण में रहे. अगर आप सुबह उठकर ब्रेड, बटर या जैम टोस्ट खाते हैं तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं.

पोषण विशेषज्ञों और आहार विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह उठकर फलों का जूस, ब्रेड, टोस्ट, शहद, पूरी परांठा और बिस्किट जैसी चीजों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. खासतौर पर डायबिटीज (Diabetes) के मरीज के लिए यह सबसे बुरी बात है. इस तरह के भोजन से सुबह के समय ही शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. जानिए डायबिटीज के मरीज को कौन सी चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए?

मधुमेह रोगियों को नाश्ते में नहीं खाना चाहिए ये खाद्य पदार्थ

  • सफेद ब्रेड- डायबिटीज (Diabetes) के मरीज को सुबह के समय सफेद ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए. सफेद ब्रेड में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत अधिक होता है और प्रोसेस्ड फूड होने के कारण इसके सभी पोषक तत्व और फाइबर नष्ट हो जाते हैं. डायबिटीज में सफेद ब्रेड हानिकारक होती है.
  • फलों का जूस- लोग नाश्ते में जूस पीना फायदेमंद मानते हैं, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञ नाश्ते में जूस पीना अच्छा नहीं मानते. यह शरीर में शुगर लेवल को बढ़ाता है. जूस में फाइबर बहुत कम या बिल्कुल नहीं होता है. डायबिटीज (Diabetes) में खाली पेट जूस पीना हानिकारक साबित होता है.
  • कॉर्न फ्लेक्स और मूसली- कुछ लोग नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स, मूसली और अनाज खाते हैं. वे प्रोटीन से भरपूर हो सकते हैं लेकिन कभी-कभी उनमें चीनी भी होती है. इसलिए खाने से पहले जांच लें. इस नाश्ते को आप बिना चीनी के खा सकते हैं.