आगर मालवा। देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों की तरह मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले के नलखेड़ा में विश्व प्रसिद्ध सिद्धपीठ मां बगलामुखी मंदिर है। जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में भक्त अपनी मनोकामनाएं लेकर पहुंचते हैं और माता रानी के दर्शन कर विशेष हवन-अनुष्ठान भी करते हैं। कहा जाता है कि मां के दर्शन मात्र से ही कष्टों का निवारण हो जाता है। महाभारत काल में यही से पाण्डवों को विजयश्री का वरदान प्राप्त हुआ था। शत्रुओं पर विजय दिलाने वाली देवी भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती है। नेता-अभिनेता समेत देश विदेश के कई दिग्गज इस मंदिर का दर्शन कर चुके है। आइए जानते है इस प्राचीन मंदिर का इतिहास…

इतिहास

उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर से 100 किलोमीटर दूर ईशान कोण में आगर मालवा जिला मुख्‍यालय से 35 किलोमीटर दूर नलखेडा में लखुन्दर नदी के तट पर पूर्वी दिशा में विराजमान है। मां बगलामुखी सभी कामों की सिद्धि दात्री मां बगलामुखी, जिनके एक और धन दायिनी महा लक्ष्मी और दूसरी और विद्या दायिनी मां सरस्वती विराजित है।

मां बगलामुखी के इस मंदिर का शिल्प नयनो को सुकून देने वाला है। मंदिर के मौजूदा स्वरुप का निर्माण करीब 1500 साल पहले राजा विक्रमादित्य के काल में हुआ। गर्भगृह की दीवारों की मोटाई तीन फीट के आस पास है। दीवारों की बाहर की तरफ की गयी कला कृति आकर्षक है और पुरातात्विक गाथा को प्रतिबिंबित करती नजर आती है। मंदिर के ठीक सामने 80 फीट ऊंची दीपमाला दिव्य ज्योत को अलंकृत करती हुई विक्रमादित्य के शासन काल की अनुपम निर्माण की एक और कहानी बयान करती है। मंदिर में 16 खम्बों का सभा मंडप बना हुआ है जो करीब 250 साल पहले बनाया गया है। शिलालेख पर अंकित वर्णन से मालूम होता है कि इस सभा मंडप का निर्माण संवत 1815 में कारीगर तुलाराम ने कराया था।

5 हजार साल से भी पहले से स्थापित

मां बगलामुखी की इस विचित्र और चमत्कारी मूर्ति की स्थापना का कोई ऐतिहासिक प्रमाण नहीं मिलता। किवंदिती है कि यह मूर्ति स्वयं सिद्ध स्थापित है। काल गणना के हिसाब से यह स्थान करीब पांच हजार साल से भी पहले से स्थापित है। कहा जाता है कि महाभारत काल में पांडव जब विपत्ति में थे तब भगवान श्री कृष्ण ने उन्हें मां बगलामुखी के इस स्थान की उपासना करने के लिए कहा था। तब मां की मूर्ति एक चबूतरे पर विराजित थी। पांडवों ने इस त्रिगुण शक्ति स्वरूपा की आराधना कर विपात्तियों से मुक्ति पायी और अपना खोया हुआ राज्य वापस पा लिया। यह एक ऐसा शक्ति स्वरूप है, जहां कोई छोटा बड़ा नहीं, सभी के दुखों का निवारण करती है। यह शत्रु की वाणी और गति का नाश करती है और अपने भक्तों को अभयदान देती है।

तीन स्थानों पर विराजित

मां बगलामुखी की पावन मूर्ति विश्व में केवल तीन स्थानों पर विराजित है। एक नेपाल में दूसरी मध्य प्रदेश के दतिया में और एक यहां साक्षात नलखेड़ा में, कहा जाता है कि नेपाल और दतिया में श्री श्री 1008 आद्या शंकराचार्य जी द्वारा मां की प्रतिमा स्थापित की गई। जबकि नलखेडा में इस स्थान पर मां बगलामुखी पीताम्बर रूप में शाश्वत काल से विराजित है। प्राचीन काल में यहां बगावत नाम का गांव हुआ करता था। यह विश्व शक्ति पीठ के रूप में भी प्रसिद्ध है। मां बगलामुखी की उपासना और साधना से माता वैष्णोदेवी और मां हरसिद्धि के समान ही साधक को शक्ति के साथ धन और विद्या की प्राप्ति हो जाती है सोने जैसे पीले रंग वाली चांदी के जैसे सफेद फूलों की माला धारण करने वाली, चंद्रमा के समान संसार को प्रसन्न करने वाली इस त्रिशक्ति का देवीय स्वरुप बरबस अपनी और आकर्षित करता है।

देवीय शक्ति

इस मंदिर के आस पास की संरचना देवीय शक्ति के साक्षात होने का प्रमाणित करती है। मंदिर के उत्तर दिशा में भेरव महाराज का स्थान, पूर्व में हनुमान जी की प्रतिमा। हनुमान जी के पीछे चंपा नीम और बिल्व पत्र के पेड़ों के एक साथ की मौजूदगी। दक्षिण भाग में राधा कृष्ण का प्राचीन मंदिर भक्ति का एक और खास मुकाम है। राधा कृष्ण मंदिर के पास ही शंकर, पार्वती और नंदी की स्थापना है। मंदिर परिसर में संत महात्माओं की सत्रह समाधिया और उनकी चरण पादुकाएं है।

महात्माओं द्वारा यहां ली गयी जिंदा समाधिया सत्य का प्रमाण है कि इस स्थान पर देवत्व का वास है। गर्भगृह के ठीक सामने कच्छप की मूर्ति इस बात का प्रमाण है कि प्राचीन काल में यहां बलि दी जाती रही होगी। मूल मंदिर के दक्षिण में बाहर की तरफ एक शिव मंदिर बना हुआ है, जो पहले मठ के रूप में था। उसके पास ही एक पुरातात्विक महत्त्व की छत्री बनी हुई है। मंदिर के सामने बाहर सूर्य मुखी हनुमान मंदिर पर चल रहा अखंड रामायण पाठ आस्था की डोर को मजबूती प्रदान कर रहा है।

पीला रंग खास

मां बगलामुखी की यह प्रतिमा पीताम्बर स्वरूप की है। पीत यानि पीला, इसलिए यहां पीले रंग की सामग्री चढ़ाई जाती है। पीला कपड़ा, पीली चूनरी, प्रसाद, फूल आदि। मां की पूजा में पीले रंग की सामग्री होने से पूजा का शुभ लाभ मिलता है। अनेकों अनेक चमत्कारों का पुलिंदा लिए इस मंदिर की पिछली दीवार पर पुत्र रत्न की प्राप्ति के लिए स्वस्तिक बनाने का प्रचलन है।

शत्रुओं पर विजय दिलाने वाली देवी

मां बगलामुखी दस महाविद्याओं में आठवीं महाविद्या हैं। इनकी कृपा से साधक का जीवन हर प्रकार की बाधाओं से मुक्त हो जाता है। सारे ब्रह्माण्ड की शक्ति मिलकर भी इनका मुकाबला नहीं कर सकती। माता बगलामुखी की पूजा करने से शत्रुओं की पराजय होती है और सभी तरह के वाद-विवाद में विजय प्राप्त होती है। मां बगलामुखी की पूजा से लाभ शत्रुनाश, वाकसिद्धि, वाद-विवाद में विजय आदि के लिए साधना काफी शुभ और लाभ पहुंचाने वाली है।

सालभर भक्तों का लगा रहता हैं तांता

इस मंदिर में सालभर भक्‍तों का तांता लगा रहता है। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परिवारजन सहित कई केंद्रीय मंत्री सहित दिग्‍गज नेताओं का आना हुआ है, तो कई अभिनेता व अभिनेत्रियां भी मां के दरबार में माथा टेक चुकी हैं। मान्यता है कि मां बगलामुखी की साधना करने से तमाम तरह की परेशानियों और शत्रु से जुड़ी बाधाओं से मुक्ति मिलती है। इसी के चलते चुनावों के समय मां के आर्शीवाद के लिए नेतागण मंदिर में माथा टेकते और हवन करते हुए आसानी से देखे जा सकते है। नवरात्रि में भी देश विदेश से लाखों भक्‍त दर्शन के लिए पहुंचते।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m