Ginger Garlic Paste Recipe: अदरक और लहसुन हमारे किचन के सब्स जरूरी इंग्रीडिएंट्स में से एक है. इससे आप किसी भी सब्जी, दाल और ऐसी ही स्पेशल डिश का स्वाद बढ़ा सकते हैं. अधिकरत ग्रेवी वाली सब्जियों में इसके पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता  है. लेकिन जब खाना बनाने की जल्दी हो और ऐसे में लहसुन छीलकर उसका पेस्ट बनाना हो तो ये काम भारी पड़ता है. ऐसे में अच्छा ये होगा कि पहले से ही लहसुन-अदरक का पेस्ट बना कर रख लिया जाए .तो आज हम आपको एकदम मार्केट जैसा जिंजर गार्लिक पेस्ट बनाना और उसे स्टोर करने का तरिका बताएंगे.

जरूरी सामग्री

  • 60 प्रतिशत लहसुन,
  • 40 प्रतिशत अदरक,
  • 1 बड़ा चम्मच तेल,
  • 1 बड़ा चम्मच सफेद सिरका,
  • आधा छोटा चम्मच नमक

इस तरह से बनाएं पेस्ट (Ginger Garlic Paste Recipe)

जिंजर गार्लिक पेस्ट  पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन, अदरक, तेल, सफेद सिरका और नमक को मिक्सी में डालकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. ऐसा करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि  इसमें पानी बिल्कुल भी नहीं डालना है. साथ ही मिक्सी को पल्स पर चलाना है. अब तैयार Ginger Garlic Paste को आप किसी भी कांच के एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं. इस पेस्ट की खासियत यह है कि आप इस पेस्ट का यूज कई हफ्ते तक कर सकते हैं.

इस पेस्ट में use किया गया सिरका अदरक- लहसुन के पेस्ट में एंजाइम गतिविधि को रोकता है, जिसकी वजह से लहसुन अदरक का पेस्ट जल्दी खराब नहीं होगा और ना ही इसे स्वाद में कोई फर्क आएगा.