Car Washing Tips: देशभर में मानसून का मौसम चल रहा है, और इस दौरान कभी भी बारिश शुरू हो सकती है. बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर जाता है, जिससे कार जल्दी गंदी हो जाती है. हालांकि, कई लोग कार की सफाई करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखते, जिससे बाद में उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं, कार धोते समय किन चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि कार को कोई नुकसान न पहुंचे.

फ्यूल फिलर की सुरक्षा

कार में फ्यूल डालने की जगह को फ्यूल फिलर कहा जाता है. कार धोते समय ध्यान रखें कि इस हिस्से में पानी न जाए. यदि गलती से पानी चला गया, तो फ्यूल फिलर या फ्यूल कैप को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे इंजन में भी पानी जाने का खतरा हो सकता है. ऐसा होने पर भारी खर्च उठाना पड़ सकता है.

इलेक्ट्रिकल पार्ट्स को रखें सुरक्षित

कार में कई नाजुक और छोटे इलेक्ट्रिकल पार्ट्स होते हैं. सफाई के दौरान इन हिस्सों, विशेष रूप से इंजन और अन्य इलेक्ट्रिकल उपकरणों को पानी से बचाना चाहिए. आप इंजन को किसी वस्त्र से ढक सकते हैं ताकि पानी गलती से भी इन पार्ट्स में न जाए. अगर पानी चला गया तो शॉर्ट सर्किट या अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जिससे बड़ी क्षति हो सकती है.

सेंसर्स की सुरक्षा

अगर आप कार धोने के लिए पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि किसी भी सेंसर में पानी न जाए. कार में विभिन्न प्रकार के सेंसर्स होते हैं, जैसे पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा सेंसर, और ABS सेंसर. यदि इनमें पानी चला गया तो उन्हें ठीक करवाने में भारी खर्चा आ सकता है.

इंटीरियर को सुरक्षित रखें

कार के इंटीरियर को भी पानी से सुरक्षित रखना चाहिए. यदि अंदर पानी चला जाता है, तो इसे सुखाना काफी मुश्किल हो सकता है. साथ ही, इससे कार की सुरक्षा और परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ सकता है.

ब्रेक और सस्पेंशन की देखभाल

कार के ब्रेक और सस्पेंशन जैसे हिस्से भी बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. धोते समय यदि इनमें पानी चला गया, तो जंग लगने की संभावना होती है, जिससे गाड़ी की परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है.

इन सावधानियों का पालन करके आप अपनी कार को सुरक्षित और सही स्थिति में रख सकते हैं.